दोस्तों, अगर आप एक अच्छी और खुशियों से भरी जिंदगी जीना चाहते है, तो आपको अंदर से खुश रहना होगा। और इसके लिए आपको मन को कैसे खुश रखे पता होना चाहिए।

आपको खुद को खुश रखने के उपाय ढेर सारे मिल जाएंगे लेकिन मन की असली शांति बहुत कम लोगों को ही नसीब होती है। आज के इस दौड़ भाग भरी जिंदगी में मन की खुशहाली पाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया है।

खुशी का मतलब लोगों के लिए अलग अलग हो सकता है। कुछ लोगों के लिए हर एक सुख सुविधा का होना खुशी होती है लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास सब कुछ होता है लेकिन वह खुश नहीं होते हैं। ऐसे में अगर आप भी असली खुशी पाना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर कुछ बदलाव लाना होगा।

अगर आपका दिल और मन खुश नहीं है तो आपके लिए सभी सुख सुविधा बेकार है, मन की खुशी आपको अंदर से मिलती है इसको पैसे के भाव में खरीदा नहीं जा सकता। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि अपने आप को कैसे खुश रखे

मन को कैसे खुश रखे

दोस्तों, जीवन की भाग दौड़ में हम इतना उलझ जाते हैं कि हम खुद को खुश नहीं रख पाते हैं और हमेशा हमें किसी ना किसी चीज की tension या stress पकड़ी रहती है। जब तक हम अपने जीने के तौर-तरीकों को बदलेंगे नहीं तब तक हम अपने आप को खुश नहीं रख सकते।

Self satisfaction और peace हर किसी के जीवन में बहुत ज्यादा जरूरी होता है और इन दो चीजों को आप थोड़ी मेहनत करके पा सकते हैं। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे हैं जिससे आप खुद को खुश रख सकते हैं।

मन को कैसे खुश रखे

1. अपने आप को समय दे

दोस्तों, खुद को खुश रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने आप को भरपूर समय दें क्योंकि जब तक हम अपने आप के ऊपर सोच विचार नहीं करते तब तक हमें internal happiness नहीं मिल सकती हैं।

हम अपने life में इतना ज्यादा busy होते हैं कि हम खुद के लिए कभी समय नहीं निकाल पाते हैं। आपके physical body का डायरेक्ट कनेक्शन आपके soul से होना चहिए।

ऐसे में खुद के लिए समय निकालें और अकेले में बैठ कर अपने बारे में सोचें, music सुने, movie देखे, family के साथ समय जरूर बिताए। जब आप अपने काम के बारे में नहीं सोचते हैं तब जाकर आपका मन शांत होता है।

2. Friends और family members से जुड़े रहें

Human life मे खुशहाली पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ लगातार कांटेक्ट में रहे। जब आप अपने दोस्तों और परिवार से दूर हो जाते हैं तब जाकर आपको stress और anxiety attack आने का चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे में जितना ज्यादा हो सके अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं।

अपने परिवार के साथ दिन भर में कम से कम एक बार सभी लोग साथ बैठकर खाना खाएं और खाना खाते वक्त एक दूसरे का हालचाल जरूर जाने। दोस्तों के साथ weekend पर long drive या club party मे जरूर जाएं ऐसा करने से आप मन की खुशी पा सकते हैं।

3. Physical exercise और meditation जरुर करे।

दोस्तो, किसी भी व्यक्ति का जीवन तभी खुशहाल रह सकता है जब उसका health उसका साथ दे रहा हो, आपका health आपकी top priority में आना चाहिए।

इसीलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए आप दिन में एक घंटा योगा और exercise के लिए जरूर निकालें, ऐसा करने से आप ना केवल अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं बल्कि आपका दिल भी खुश होगा।

जब आप अपनी body की physical movement बढ़ा देते हैं तब आपका जीवन और मन दोनों खुशहाल हो जाता है। Meditation आपको जरूर करना चाहिए क्योंकि यह आपको मन की शांति देता है और आप खुद को calm और composed बना सकते हैं। इसलिए इसे खुश रहने का सबसे आसान तरीका माना जाता है।

Also Read:

दिन भर खुश रहने का तरीका 2022

हेल्दी रहने के लिए क्या खाना चाहिए

[5 उपाय] डिप्रेशन का घरेलू इलाज

4. Workload का stress हावी ना होने दे

आज के समय में ज्यादातर लोगों को अपने office और buisness का work load ज्यादा होता है और इसी के कारण लोग ज्यादा दुखी रहते हैं। अगर आप भी इन कारण से परेशान रहते हैं तो आप इसके लिए कुछ कर सकते हैं।

आपको एक नियम बनाना चाहिए कि आप office का काम office तक ही रखेंगे, और जब आप घर पर आ जाए तो अपने मन में इसके बारे में सोचे भी ना क्योंकि ज्यादा सोचने से tension और ज्यादा बढ़ती है।

Office और buisness के काम की चर्चा आपको घर पर बिल्कुल नहीं करनी चाहिए, जितना देर भी आप घर में गुजारे आप अपना पूरा समय ख़ुद को और सिर्फ family को दे। पैसे को अपने happiness का दुश्मन न बनने दे क्योंकि पैसा ही सब कुछ नहीं होता है।

5. Positive विचार करे।

दोस्तों, अगर आप सच मे अपने मन को खुश रखना चाहते है , तो आपको हमेशा पॉजिटिव सोच रखनी होगी। एक छोटा सा विचार आपकी जिंदगी बदलने की क्षमता रखता है। इसलिए अपने मन मे हमेशा positive विचारों को ही स्थान दे।

मन को खुश रखने के उपाय

  • अपना समय बिना मतलब बर्बाद न करे।
  • बुरे लोगों और बुरी चीज़ों से दूर रहे।
  • आपको जिस काम मे interest है वही काम करे।
  • अपनी तुलना किसी से भी ना करे।
  • अपने family और दोस्तों के साथ समय बिताये।
  • अपने आत्मविश्वास को बढ़ाये।
  • हमेशा मुस्कुराते रहे।
  • दूसरों से ज्यादा उम्मीद ना रखे।
  • आपसे जितनी होगी उतनी दूसरों की मदद करे।
  • हमेशा positive और creative सोचे।
  • कल की चिंता मत करो, आज में जीना सीखो।
  • आपके पास जो भी है उसमें ही खुश रहे ज्यादा की कामना ना करे।
  • लोगों को माफ करना सीखें।
  • किसी भी काम को छोटा ना समझे उसमे खुशी ढूंढने की कोशिश करे।
  • सकारात्मक लोगों के साथ रहे।

Also Read:

दूध में किशमिश खाने के फायदे

[100% Working] पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए?

दुबले पतले होने के उपाय (१ दिन से ही फर्क देखे)

Conclusion:

दोस्तों, Life के इस भाग दौड़ में खुद को 24 घंटा खुश रख पाना बहुत ज्यादा मुश्किल है, हमारे दुख का सबसे बड़ा कारण हमारा lifestyle होता है।

अगर हम अपने जीवन में ऊपर बताए गए points को apply करें और health के ऊपर ज्यादा ध्यान दे दो हम मन की खुशी पा सकते हैं। परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं और पैसे को अपना सब कुछ ना समझे, पैसे के अलावा भी बहुत कुछ है जिसे आपको खुद को समय देकर explore करना चाहिए।

हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारे ये पोस्ट मन को कैसे खुश रखे अच्छा लगा होगा। अगर आपको अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें।

Thank You!