दोस्तों, हर कोई दुबला पतला दिखना चाहता है। किसी को भी मोटापा पसंद नही होता है। अगर आपको भी अपना शरीर स्लिम बनाना है तो आपको दुबले पतले होने के उपाय जरुर try करने चाहिए।

पतला होने के बहोत सारे फायदे हैं और मोटापा किसी भी हाल में आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में fit और slim होने के लिए आपको अपनी आदतों को सुधारना पड़ेगा तथा अपनी लाइफ में कई changes लाने पड़ेंगे।

हमारा खान-पान, daily routine, stress, sleep cycle, disease जैसी कई चीजें मोटापा के लिए जिम्मेदार होती है, ऐसे में इन चीजों से दूर रहने के लिए आपको अपने life में बदलाव लाना बहुत जरूरी है।

मोटापा कई नए रोगों को भी जन्म देता है। मोटापा का कारण बहुत चीजों पर depend करता है। Genes, diabetes, eating habits, malnutrition जैसी कई चीजें लोगों को obesity का शिकार बना रही है।

मोटापा को कम करने के लिए क्या करें? अगर आप भी इस question का सही और सटीक answer जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप कुछ ही हफ्तों में अपना weight lose कर पाएंगे।

दुबले पतले होने के उपाय

दोस्तों, मोटापा दूर करने के बहोत सारे उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप इसे कम कर सकते है। लेकिन इन तरीकों का इस्तेमाल आपको रेगुलर करना होगा, और उसमे कोई भी लापरवाही भी नही करनी होगी। अगर आप ये सोच रहे है की एक दिन में उपचार करके आप मोटापा कम कर सकते है, तो ऐसा मुमकिन नही है।

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि मोटापा या ज्यादा वेट को कम करने के लिए आपको अपनी आदतों को बदलना होगा और कुछ नए changes लाने पड़ेंगे।

मोटापा एक बहुत ही dangerous problem है और इसकी seriousness को समझते हुए आपको भी पतले होने के तरीके पता होना चाहिए। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो आपको पतले होने में बहुत help करेंगे।

दुबले पतले होने के उपाय

1. खान पान में करे बदलाव

दोस्तों, Slim और fit रहने के लिए आपको अपनी जीभ पर थोड़ा नहीं बल्कि पूरा कंट्रोल दिखाना पड़ेगा। अगर आप बाहर मिल रहे तले और छने fast food items को use करते हैं तो इस आदत को बिल्कुल छोड़ दें।

बाहर के सभी फास्ट फूड आइटम्स हमारे शरीर को extra calories फ्री में देते हैं जिसको burn करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है। इसके साथ-साथ आपको packed items, high cholesterol biscuits, coke जैसी चीजों का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

ऑफिस जाने के चक्कर में आप अपने नाश्ते को कभी भी मिस ना करें, यह बहुत ही बुरी आदत है। आपको अपने नाश्ते में protein या fibre से भरे items को खाना चाहिए जो आपके बेवजह hunger और appetite को कम करने में बहुत मदद करेंगे।

एक बार में ज्यादा खाना ना खाए बल्कि कुछ घंटों का gap रखकर बार-बार खाएं। एक बार में ज्यादा खाना खाने से हमारा metabolism डिस्टर्ब होता है। हरी सब्जी और फल का use आपको करना चाहिए और घी, मक्खन, तेल, मीट से आपको थोड़ा दूर रहना चाहिए।

2. पतले होने के लिए करें एक्सरसाइज

दोस्तों, पतला होने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है क्योंकि हम जो भी खाना खाते हैं, वह हमारे शरीर में calorie के form में रहता है। इसको burn करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में आप को रोजाना physical exercise करना चाहिए जिससे आप मोटापा से दूर रह सकते है।

Walking, weight lifting, running, push-ups, stretching जैसी exercises मोटापा को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा यूज़फुल है। जब आप अपने शरीर से पसीना निकालेंगे तब जाकर आप एक अच्छा body structure और physique पा सकेंगे।

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3. मोटापा कम करने के लिए योग

दोस्तों, Physical exercise के साथ-साथ योगा भी मोटापा कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा यूज़फुल है। मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण depression और stress को माना जाता है।

ऐसे में अगर आप अपने mental health को ठीक रखने के लिए योगा करें तो आप कभी भी मोटापा के शिकार नहीं होंगे। हर दिन आपको 30 मिनट योगा और ध्यान जरूर करना चाहिए, इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा। पतले होने के लिए योग इंटरनेट पर अवेलेबल है जो आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।

4. Sleep cycle को बनाए बेहतर

Incomplete sleep आज के समय में ज्यादातर लोगों के लाइफ का part बन चुका है। ज्यादातर लोग अपने काम धंधे के चक्कर में अच्छे से सो भी नहीं पाते हैं।

Oxford University की रिसर्च की माने तो अच्छा sleeping pattern ना होने की वजह से 40% से ज्यादा लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। एक स्वस्थ मनुष्य को कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। अगर आप अच्छी नींद ले रहे हैं तो आपको मोटापा का ज्यादा खतरा नहीं होगा।

5. ज्यादा पानी पिए

दोस्तों, अगर आप दुबले होने चाहते है तो आपको अपनी दिन की शुरुवात दो गिलास पानी पीकर करनी चाहिए। आपको रोज सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना चाहिए।

इससे आपके शरीर का Metabolism बढ़ता है और शरीर से घातक विषारी पदार्थ बाहर निकलते है। पुरे दिन भर पानी पीते रहने से आपको भूख भी ज्यादा नही लगेगी और इससे आप ज्यादा खाने से भी बच सकते है।

मोटापा कम करने के उपाय

  • जीरा water का उपयोग करे।
  • दही का खाने में इस्तेमाल करे।
  • खाना खाने के बाद गरम पानी का सेवन करे।
  • एलोवेरा का सेवन करने से वजन कम होने में मदद मिलती है।
  • नमक और शक्कर का कम इस्तेमाल करे।
  • Apple cider विनेगर का use करे।
  • नींबू और शहद से बनी ड्रिंक भी बहोत फायदेमंद होती है।
  • सुबह Green tea का use करे।
  • अदरक को पानी में उबाल कर और उसे छानकर उस पानी को पिने से भी पतले होने में मदद मिलती है।
  • हो सके तो week में एक बार उपवास जरुर रखे।
  • रात को खाना कम और समय पर खाए।
  • खाली पेट पपीते के सेवन से भूख कम लगती है।
  • पैदल चलने की आदत डाले।
  • हरी सलाद का इस्तेमाल करे।
  • शराब न पिए और धुम्रपान ना करे।

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Conclusion:

दोस्तों, मोटापा आज के समय में अधिकतर लोगों की समस्या है, मोटापा कई नए रोगों के लिए जिम्मेदार है। आपको अच्छी physicue पाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए क्योंकि over weight या obesity बहुत ही प्रॉब्लम देता है।

अगर आप अपने खान-पान और डेली रूटीन में बदलाव ले आए तो आप बहुत ही जल्दी एक अच्छी शरीर पा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट दुबले पतले होने के उपाय अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ जरूर शेयर करें।

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