दोस्तों! आज हम आपको दूध में किशमिश खाने के फायदे बताने जा रहे हैं। अंगूर को सुखाकर किशमिश बनाया जाता है। यह एक तरह का ड्राई फ्रूट ही है।

किशमिश को खली पेट, दूध में भिगाकर, पानी में भीगकर और सूखा हुआ किशमिश खाने से बहुत सारे फायदे हैं।

Table of Contents

दूध में किशमिश खाने के फायदे

किशमिश में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर और आयरन आदि पाया जाता है। किशमिश का ज्यादातर उपयोग मिठाई, खीर आदि बनाने में किया जाता है। 

सबसे पहली बात तो यही है कि किशमिश एक ड्राई फ्रूट है तो इसमें तो कोई दोराय नहीं है कि इसको बहुत साड़ी डिश को बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। साथ ही इसका उपयोग लगभग हर तरह की मिठाई में किया जाता है। इसको आप कई साड़ी दूध से बनने वाली मिठाइयों में देख सकते हो।

दूध में किशमिश खाने के फायदे

दूध में भिगोकर खाने के फायदे

किशमिश शरीर में खून की कमी को पूरी करता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तब भी ये आपको फयदा पहुंचती है और आपकी समस्या को सही करने में मदद करती है। 

किशमिश को दूध में भिगाकर खाने से आप की कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। 

1) कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाता है

किशमिश आपको कैंसर जैसी भयानक बीमारी से भी बचा सकती है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको कैंसर होने के chances कम कर देते हैं। 

2) पाचनशक्ति में भी मददगार

हम जो कुछ भी खाते हैं उसको हमारे शरीर में मौजूद जठर अग्नि पचाने का काम करती है। किसी किसी की जठर अग्नि कमजोर होती है और खाने को ठीक ढंग से नहीं पचा पाती। किशमिश उसके लिए ओषधि का काम करती है और जठर अग्नि को इतना मजबूत बनाती है। 

3) ब्लड प्रेशर की परेशानी से राहत

ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम आम बनती जा रही है। बड़ो को ही नहीं बल्कि छोटे बच्चों तक में ये problem देखने को मिल जाती है। लोग इससे बचने के लिए महंगी महंगी दवाइयों का सहारा लेते हैं। परन्तु अगर आप किशमिश का सेवन नियमित रूप में करते हैं तो आपको इससे बहुत लाभ मिलेगा।

4) शादीशुदा मर्दों के लिए लाभदायक

किशमिश में फर्टिलिटी को बढ़ाने का गुण होता है। जिस वजह से शादीशुदा मर्दों के लिए इसको लाभदायक बताया गया है। किशमिश में स्पर्म मोटेलिटी बढ़ाने की भी क्षमता पाई जाती है।

जिस वजह से विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि दूध के साथ किशमिश का सेवन करना चाहिए। 

5) आंखों को फायदा

बहुत सारे लोग ऐसा करते हैं कि वो किशमिश को रात में भीगा देते हैं और सुबह उठकर उसका पानी तो फेंक देते हैं और केवल किशमिश खा लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए।

जिस तरह से हमारे शरीर के लिए किशमिश जरुरी है ठीक वैसे ही उसका पानी भी उतना ही जरुरी होता है। 

किशमिश को खाली पेट खाने के फायदे

हालांकि, हम में से ज्यादातर लोग किशमिश का सेवन ऐसे ही करते हैं। मगर किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से हमे कई फायदे होते है।

1) इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करता है

किशमिश हमारे नुट्रिशन system को मजबूत बनता है। क्योंकि इसमें कई प्रकार के नुट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी में नुट्रिशन को मजबूत बनाने में help करते हैं। 

2) किशमिश इम्युनिटी पावर बढ़ाता है

आज कल के वातावरण को देखते हुए हम सब ये जानते हैं कि खाने पीने की चीज़ों में बैक्टीरिआ शरीर में बहुत बड़ी मात्रा में जाता है। इन्ही बैक्टीरिआ की वजह से हमारे शरीर में रोगों से बचने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने के लिए अगर किशमिश को पानी में भीगकर रात को रखते हैं और सुबह उठकर इसका सेवन करते हैं तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

3) एनीमिया को दूर करती है

शरीर में खून की कमी होने पर हमे किशमिश का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

4) शरीर डिटॉक्स करने में मददगार है किशमिश

अगर आपके शरीर में टॉक्सिक पदार्थों की मात्रा बढ़ गई है तो आपको भूखे पेट किशमिश के पानी का सेवन करना चाहिए। हमारे शरीर में कई अनचाहे पदार्थ अवेलेबल होते जो किशमिश का सेवन करने से दूर हो जाते हैं। 

5) किशमिश के सेवन से त्वचा पर चमक रहती है

हमारे खून में टॉक्सिक पदार्थ धूल जाने पर कई त्वचा संबंधी कई सारे रोग होना शुरू हो जाते हैं। रोजाना सुबह भूखे
पेट किशमिश के पानी का सेवन करने से हमारी त्वचा अच्छी बनी रहती है, और किसी भी तरह के रोग से त्वचा को बचती है। 

6) हाइपर टेंशन से भी मुक्ति दिलाती है किशमिश

किशमिश में बड़ी मात्रा में पोटेशियम मिनरल पाया जाता है। पोटेशियम हमारे दिल की धमनियों को ब्लॉक होने से बचाता है। ये ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है और ये हार्ट में होने वाली प्रॉब्लम्स को कम करता है।

7) पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

भूखे पेट किशमिश का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। किशमिश में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो हमें भोजन को पचाने में मददगार साबित होती है।

टिप्स:
डाइजेशन की परेशानी से राहत पाने के लिए 2 या फिर 4 किशमिश को रातभर पानी में भिगा हुआ रहने दें। सुबह खाली पेट भिगोए हुए किशमिश खा लें.

दूध या पानी में भिगोकर और भुखे पेट किशमिश खाने के कई सारे फायदे हैं। इसी तरह किशमिश को सुखा यानी कि बिना भिगोएं खाने के भी बहुत सारे फायदे हैं तो चलिए जानते हैं.

Also Read,

8) ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है

किशमिश में मौजूद पोटेशियम हमारे शरीर में नमक की पूर्ती करता है और ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने में हमारी हेल्प करता है।

9) बैक्टीरिया से बचाता है

अगर हम किशमिश को सर्दियों में सही मात्रा में लेते हैं तो आपको ये बहुत अच्छी तरह से आपके शरीर को बैक्टीरिया से मुक्त रखता है। जिससे हम किसी भी तरह से होने वाले इन्फेक्शन से दूर रहते हैं। 

10) वजन को कम करता है

ड्राईफ्रूट में एक नेचुरल शुगर होती है जिसको खाने से कैलरी नहीं बढ़ती है। यानी इसको खाने के बावजूद भी आपका वजन नहीं बढ़ता है।

11) हड्डियों को भी मजबूत बनाता है

किशमिश में बोरोन होता है जो की हड्डियों को मजबूत रखता है। इसलिए जिसकी भी हड्डियां कमजोर होती है या फिर बोरोन की कमी होती है उसको किशमिश का सेवन करना चाहिए।

कैल्शियम भी हमारी हड्डियों की सेहत के लिए बेहद ही जरूरी है। किशमिश का सेवन करने से इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स से शरीर को फायदा हासिल होता है।

12) लिवर फंक्शन को ठीक करता है

किशमिश हमारे शरीर में से टॉक्सिस निकाल देता है। किशमिश अपनी तरह का एक ऐसा मात्र ड्रैफ्रूईट है जो ऐसा कर सकता है और किसी ड्राईफ्रूट में ऐसा करने की क्षमता नहीं होती है।

13) कोलोस्ट्रोल के स्तर को कम करता है

किशमिश खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है। 

14) मुँह की बदबू काे दूर करता है

आपने कई जगह नोटिस किया होगा कि बात करते समय लोगों के मुँह से बदबू आने लगती है। और वो इस बात से बहुत परेशान रहते हैं। इस परेशानी से निजात पाने के लिए वो तरह तरह की चीज़े ट्राई करते रहते हैं। पर उनको इस प्रॉब्लम से छुटकारा नहीं मिलता है। तो इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए सबसे सही चीज़ यही है कि आप किशमिश का सही मात्रा में सेवन करते रहें।

FAQ

दूध में किशमिश उबालकर खाने से क्या होता है?

किशमिश में कैटेचिन एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा होने के कारन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाया जा सकता है, इसीलिए किशमिश दूध में उबालकर खाने की सलाह दि जाती है।

किशमिश और शहद मिलाकर खाने से क्या फायदा होता है?

किशमिश और शहद को एक साथ मिलाकर खाने से पुरुषों को शारीरिक कमजोरी से छुटकारा मिलता है । शादीशुदा पुरुषों के लिए किशमिश  शहद में मिलाकर खाने से पुरुषों के टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग में बढ़ोत्तरी नजर आती है।

किशमिश खाने का सही तरीका क्या है?

दुनिया के सारे हेल्थ एक्सपर्ट का यहि कहना है कि किशमिश को हमेशा भिगोकर ही खाना चाहिए।किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर रखे और सुबह खाली पेट सेवन करे। इससे एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा अधिक बढ़ जाती है जो आपको बीमारियों से दूर रहने में मदद होगी और यह खुदको दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे ।

एक दिन में कितनी किशमिश खाये?

हर रोज़ रात को 25 से 30 किशमिश को पानी में या दूध में उबालकर भिगोकर रखें और हर सुबह बिना खाए पिए खाली पेट सिर्फ किशमिश खाए।

Also Read,

Conclusion

किशमिश को चाहे आप किसी भी तरह खा लें किशमिश खाने के फायदे हर तरह से हैं। अधिक मात्रा में किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।