दोस्तों, आज की इस भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के कारन बहोत सारे लोग depression का शिकार हो रहे है। इसलिए आज हम आपको डिप्रेशन का घरेलू इलाज क्या है इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

आज के इस generation में कही सारी ऐसे चीजे होती है जिनका हम अंदाजा नहीं लगा सकते। हर एक व्यक्ति कभी ना कभी अपनी जिंदगी में बुरे दौर से गुजरता है। किसी ना किसी कारन से दुनिया में कई सारे लोग अपनी जिंदगी से नाखुश होते ही है।

किसी चीज को हासिल न कर पाना या फिर मनचाहे चीजे न होना इसका सभी को दुख होता है। परेशानियां से जूझते हुए लोग अपनी जिंदगी जीते है लेकिन कई बार जिंदगी में ऐसी परस्थितिया आती है जिससे होकर गुजरना मुश्किल हो जाता है।

या फिर कोई ऐसी चीज हमारे साथ होती है जिसके बारे में हमने कभी सपने में भी नही सोचा होगा। किसी चीज की वजह से या किसी घटना की वजह से स्वभाव में बदलाव होना, चिड़चिड़ापन और दुखी रहना यह डिप्रेशन के Symptoms हो सकते है।

डिप्रेशन यह एक ऐसी स्तिथि है जिसका शिकार आज कई सारे लोग हो रहे है। आज की इस दुनिया में depression, anxiety और stress यह लोगो को अक्सर होते रहता है। लेकिन, क्या आपको पता है की यह आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है।

अगर नही तो इस लेख में हम depression से जुड़ी सारी जानकारी आपको देंगें और आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीको के बारे में बताएंगे जिन्हे जानकर आप घर बैठे डिप्रेशन का इलाज कर सकते है। सबसे पहले डिप्रेशन क्या होता है ये समझते है।

Depression क्या है?

दोस्तों, Depression ये एक मेंटल हेल्थ disroder है। जो तनाव या फिर किसी गंभीर स्तिथि की वजह से होता है। एक व्यक्ति जो अक्सर तनाव में होता है वो depression का शिकार होता है।

Depression से किसी व्यक्ति की मेमोरी लॉस या फिर वो ब्रेन की बीमारियो का शिकार भी हो सकता है। Depression यह स्टेट एक व्यक्ति के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

डिप्रेशन के लक्षण क्या है?

दोस्तों, डिप्रेशन के उपाय जानने से पहले उसके लक्षण क्या होते है ये जानते है। 

  • ज्यादा समय उदास रहना
  • किसी काम में ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होना
  • थकावट और कमजोरी महसूस करना
  • नींद न आना या बहोत अधिक नींद आना
  • छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आना या बेचैनी
  • बोलने, सोचने या किसी काम को करने मे समय लगना
  • हमेशा उलझन में रहना या हारा हुआ महसूस करना
  • कम आत्मविश्वास और अकेले रहना
  • जल्दी हताश होना और अधिक गुस्सा आना

Depression क्या हानि करता है ?

Depression एक व्यक्ति की Mental Health को पूरी तरह से बिगड़ देता है और साथ ही depression में जाने वाला व्यक्ति चीजों में रूचि रखना छोड़ देता है। depression के कारण कोई भी व्यक्ति अपनी रियल लाइफ से दूर जा चुका होता है।

अगर बात करे यह क्यों होता है तो इसके कई सारे कारण हो सकते है जैसे financial problems, breakup या फिर कोई दुखभरी गंभीर घटना इससे डिप्रेशन हो सकता है।

इसके अलावा भी कई सारे कारण है जिससे डिप्रेशन हो सकता है। किसी घटना या स्तिथि पर बहुत ज्यादा दुखी होना भी एक व्यक्ति को डिप्रेशन में डाल सकता है।

अब आपने जान लिया की डिप्रेशन होता क्या है और यह कैसे होता है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात इसका इलाज कैसे किया जा सकता है।

Depression का घरेलू इलाज क्या है?

दोस्तों, डिप्रेशन से बचने के लिए आपको अपनी Lifestyle और आहार में कुछ जरुरी बदलाव करने होंगे। तो चलिए depression के घरेलू उपाय क्या है जानते है।

1. Meditation

दोस्तों, सबसे आसान तरीका किसी भी व्यक्ति को डिप्रेशन से बाहर लाने का वह है meditation। ये एक ऐसा तरीका है जो व्यक्ति की आत्मा को भी शांत कर देता है।

Meditation करना यानी deep relaxation, आपको सिर्फ और सिर्फ deep breathe करना है। Meditation आपके negative thoughts और negative regions को कंट्रोल में रखता है।

Meditation करने से आदमी दीप स्टेट में चला जाता है और उसका सारा ध्यान positivity की ओर चलता है। इसलिए meditating यह एक ऐसा तरीके है जिससे आप आसानी से डिप्रेशन को दूर कर सकते है।

2. Therapy

दोस्तों, अगला तरीका है थेरेपी, ये एक ऐसा उपाय है जिससे आप आसानी से depression से बाहर निकल सकते है। डिप्रेशन में होने वाला व्यक्ति किसी के साथ ज्यादा बाते नही करता ऐसे समय में कोई उसकी बात सुने और उसके फीलिंग्स को समझे ऐसा व्यक्ति उसके पास होना बहुत जरूरी है।

घर का कोई भी व्यक्ति जिसे depressed व्यक्ति अच्छे से बात कर सके उससे depressed व्यक्ति की बात करवाए, चीजों को एक्सप्रेस करने से दर्द हलका होता है। इस तरीके से व्यक्ति अपने मन की बात किसी को बता पाएगा और उसे अच्छा महसूस होगा।

3. Medications और ayurved

दोस्तों, depression के हैंडल करने का अगला तरीका है Medications। कई सारी ऐसी दवाइयाँ आपको बाजार में मिल जाएगी जो खास कर दिमाग को शांत रखने के लिए बनाई जाती है।

साथ ही कही सारे आयुर्वेद इलाज है जैसे किसी ayurved product का सेवन करना इससे व्यक्ति का दिमाग शांत होगा और वह चीजों को अच्छी तरह से समझ पायेगा। इन तरीको से व्यक्ति शांत महसूस करेगा और साथ ही एक्टिव फील करेगा।

4. Excersise  

अगर आप हर दिन excersise करेगें तो आपका शरीर और आपका mind दोनो भी active रहेंगे। साथ ही excersise करने से आपका confident बढ़ता है और आपके मूड पर भी फरक पड़ता है। फिजिफल activity के चलते आपको depression भी नही होगा।

5. ज्यादा से ज्यादा नींद ले

दोस्तों, अगला आसान तरीका है डिप्रेशन को हैंडल करने का वह है ज्यादा से ज्यादा नींद लेना। नींद के वक्त हम किसी भी चीज का विचार नही करते और इसके चलते आपको किसी भी तरह के खयाल नहीं आएंगे।

आप अगर ज्यादा से ज्यादा नींद लेंगे तो आपको किसी भी तरह का खयाल नहीं आएगा और आप depression से भी बच पाएंगे। ज्यादा से ज्यादा नींद लेना यानी 7 से 9 घंटे तक की नींद लेना, इससे ज्यादा नींद लेने से आप आलसी महसूस करेंगे।

इन तरीको का इस्तेमाल भी करे:

  • Vitamin D का सेवन करे
  • नए goals set कीजिए
  • अपनी thinking को कंट्रोल में रखिए
  • नई activities कीजिए
  • Caffeine का सेवन न करे
  • शराब का सेवन न करे

Also Read:

हेल्दी रहने के लिए क्या खाना चाहिए

दूध में किशमिश खाने के फायदे

दिन भर खुश रहने का तरीका 2022

पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए

Conclusion:

दोस्तो इस आर्टिकल में हमने आपको डिप्रेशन से जुड़ी सारी जानकारी देने की कोशिश की है और साथ ही हमने आपको डिप्रेशन का घरेलू उपाय भी बताए।

आपको इस बात का खास ध्यान रखना है की आप depression का इलाज करने से पहले Depression का कारण क्या है इसको समझिए। तो दोस्तो अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे आपके प्रियजनों से जरुर शेयर करें ।

Thank You!