दोस्तों, पाइल्स आज के समय मे एक सामान्य बीमारी बन चुकी है। ये बीमारी आप क्या खाते पीते हो, इसपर बहोत डिपेंड करती है। इसलिए बवासीर में क्या नही खाना चाहिए क्या खाना चाहिए ये आपको पता होना चाहिए।

आज के समय में पाइल्स एक ऐसी problem है जिससे हर एक age ग्रुप के लोग जूझ रहे हैं। पाइल्स को हिंदी में बवासीर कहा जाता है जो एक बहुत ही खतरनाक बीमारी मानी जाती है।

जब भी हम मल त्याग (shit) करते हैं तो इसके साथ साथ blood भी आता है, मल त्याग करते वक्त आपको ज्यादा जोर लगाना पड़ सकता है। बवासीर में anus के पार्ट पर सूजन हो जाती है जिसके कारण मस्से लटकने लगते हैं। यह बीमारी कई बार आपको बहुत ज्यादा दर्द देता है और मल त्याग करते वक्त ब्लड आना आम बात हो जाती है।

Piles के seriousness को देखते हुए डॉक्टर्स ने इसे 4 तरह के ग्रेड में बांटा है, ग्रेड 1 में दिक्कत सबसे ज्यादा कम होती है तो ग्रेड 4 में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण कब्ज और पेट ना साफ होना माना जाता है, ऐसे में आपको अपनी खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है। खानपान के अलावा आप कुछ योग क्रिया से भी इसका इलाज कर सकते हैं।

पाइल्स में क्या खाना चाहिए क्या नही खाना चाहिए

दोस्तों, आज के समय में कई तरह की medicines और सर्जरी से पाइल्स का इलाज आसानी से हो सकता है। लेकिन सही और अच्छे खान पान से हम पाइल्स होने के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते है और इसे बढ़ने से भी रोक सकते है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि बवासीर में क्या खाएं और क्या न खाएं?

बवासीर में क्या नहीं खाना चाहिए?

दोस्तों, अगर आप अपने खाने पीने की style पर थोड़ा कंट्रोल नहीं दिखाएंगे तो इस रोग से उबर पाना काफी मुश्किल हो जाएगा। बवासीर में ऐसी कई चीजें होती है जो डॉक्टर्स के द्वारा बिल्कुल साफ मना की जाती है, वही कुछ ऐसे भी खाने की चीजें हो जाती है जिसको डॉक्टर हमेशा recommend करते हैं। आप नीचे बताये खाने को avoid करके बवासीर को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते है।

1. मसालेदार भोजन

दोस्तों, बवासीर को दूर रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये होता है कि आप मिर्च, मसाला, तेल, चिकने मीट, अंडे का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें। यह सभी चीजें पचने में थोड़ा समय ज्यादा लेते हैं इसीलिए इससे anus की swallowing हो जाती है।

2. Fast food items

बाजार में मिल जाने वाले हर एक fast food items को आपको देखना भी नहीं है, तली और छनी हुई चीजों के सेवन से पाइल्स और भी serious form ले लेता है। ज्यादा तर बीमारियां फ़ास्ट फूड्स आइटम्स के सेवन से ही होती है।

3. शराब और सिगरेट

दोस्तों,अगर आप शराब और सिगरेट का भी सेवन करते हैं तो इसे भी तुरंत बंद कर दें क्योंकि यह पाइल्स के लिए बिल्कुल खतरनाक है।

4. डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड फ़ूड आइटम्स

डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड फ़ूड आइटम्स पचने में मुश्किल होते है, इनमे कम पोषक तत्व, ज्यादा नमक और unhealthy fat होता है। ये सब आपके पाचन को खराब कर सकते है और कब्ज बना सकते है। इसके साथ ही आपको भिंडी, अरबी, बैंगन, सूरन, कद्दू की सब्जी भी नहीं खानी चाहिए।

बवासीर में क्या खाना चाहिए?

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि बवासीर पेट की समस्या से ही होता है, ऐसे में अगर आप अपने खानपान को अच्छा रखें तो आप बवासीर से दूर रह सकते हैं। कई लोगों को बवासीर genetic reason से भी होता है लेकिन वह लोग भी खान-पान को अच्छा रखकर बवासीर को दूर कर सकते हैं।

बवासीर को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा fibre से भरा हुआ खाना useful होता है। डॉक्टर पाइल्स वाले लोगों को अक्सर फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते है। इसीलिए हम आपको यहां कुछ ऐसे ही food items के बारे में बता रहे हैं जो आपको बवासीर में बहुत ज्यादा हेल्पफुल होंगे।

1. फल और हरी सब्जी जरूर खाएं

दोस्तों, बहोत सारे लोग ये जानना चाहते है कि, बवासीर में कौन सी सब्जी खाएं? तो पाइल्स को दूर भगाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी फल और हरी सब्जियों का सेवन होता है।

अगर आप अपनी डाइट में फल और सब्जियां खा रहे हैं तो आपको बवासीर होने का chance बहुत कम है। पालक, बथुवा, मेथी, लौकी, गाजर, मूली, शिमला मिर्च, तोरी कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिनका उपयोग करके आप पाइल्स को control में रख सकते हैं। ऐसी किसी भी सब्जी का सेवन ना करें जो आपको कब्ज या गैस बनाए, यहां बताई गई सभी सब्जियां आपको बहुत मदद करने वाली हैं।

कई बार हमारे खाने में हमें sufficient nutrition, fibre, और mineral नहीं मिल पाता है, ऐसे में अगर हम supplementary fruits का यूज़ रोज करें तो यह काफी फायदेमंद होगा। अमरूद, कीवी, पपीता, आडू, सेब, केला, संतरा, मोसम्मी, नाशपाती कुछ ऐसे फल है जो पाइल्स में बहुत ज्यादा useful है।

अगर आप इन फलों का सेवन रोजाना करते हैं तो आप को पेट संबंधी कोई भी दिक्कत नहीं होगी, और अगर आपका पेट सही होगा तो बवासीर होने का possibility बहुत कम है।

Also Read:

हेल्दी रहने के लिए क्या खाना चाहिए 2022

दूध में किशमिश खाने के फायदे

[100% Working] पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए?

2. साबुत अनाज से करे पाइल्स दूर

पाइल्स को ठीक करने के लिए ज्वार, बाजरा, गेहूं, ओट्स को मिलाकर बनी रोटी बहुत ज्यादा फायदा करती है, mixed flour में fibre की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है जिसकी वजह से यह बहुत ही useful है। इसके साथ ही

अगर आप सुबह में दलिया और नारियल पानी का सेवन करें तो आप इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा अनाज का सेवन करें और चिकने अनाज जैसे मैदा के use से बिल्कुल दूर रहे।

3. शिकंजी, नीबू पानी, दही का सेवन जरूर करें

दोस्तों, पाइल्स को दूर रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी टिप्स जो डॉक्टर देते हैं वह यह है कि आपको 1 दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। जब आप पानी पिएंगे तो शौच सूखेगा नही और आप आसानी से मल त्याग कर पाएंगे, इसीलिए पानी की कमी शरीर में नहीं होनी चाहिए।

पानी की कमी की वजह से हमारा digestion और metabolism डिस्टर्ब होता है, इसीलिए कम से कम दिन भर में 4 से 5 लीटर पानी जरूर पिएं। पानी के साथ-साथ अगर आप शिकंजी, नारियल पानी, नींबू पानी का भरपूर यूज करते हैं तो आपको पाइल्स ठीक करने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

आप गाय की दूध से बनी दही, लस्सी, छाछ भी पी सकते हैं इससे आपको कब्ज (constipitation) की समस्या नहीं होगी। जितना ज्यादा हो सके अपने शरीर में liquid intake बढ़ाएं, ऐसा करने से आपका खाना आसानी से पच जाता है और आपको मल त्याग करने में दिक्कत नहीं होता है।

बवासीर में कौन सी दाल खानी चाहिए?

बवासीर में रहर और मसूर की दाल काफी अच्छी मानी जाती है। मटर और चने की दाल का यूज़ बिल्कुल भी ना करें।

बवासीर में चावल खाना चाहिए या नहीं?

बवासीर में चावल खाने में कोई खास मनाई नहीं है, लेकिन अगर आप brown rice का यूज़ करें तो यह काफी फायदेमंद होगा। ज्यादा चावल नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह constipitation और acidity बढ़ाता है।

बवासीर में दूध पीना चाहिए या नहीं?

दोस्तों, अभी तक इस विषय पर कोई भी एक्सपेरिमेंट नही हुआ है। लेकिन experts के मुताबिक पाइल्स रोगी को दूध का सेवन नही करना चाहिए।

बवासीर में दही खा सकते है क्या?

जी हाँ आप बवासीर में दही खा सकते है। दही पाचन में मदद करता है इसलिए आप खाने में दही का इस्तेमाल कर सकते है।

पाइल्स में गुड़ खाना चाहिए या नहीं?

पाइल्स में गुड़ खाना अच्छा माना जाता है। गुड़ में बहोत सारे पोषक तत्व होते है जैसे कैरोटीन, निकोटिन, vitamins, आयरन और फोस्फेरस।

Also Read:

दिन भर खुश रहने का तरीका

[आसान उपाय] अपने मन को कैसे खुश रखे ?

गोरा होने के लिए क्या खाएं ?

Conclusion:

दोस्तों, बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसको आप अपने खानपान के तरीकों को बदल कर काफी हद तक ठीक कर सकते हैं। हालांकि आपको doctor से consult जरूर करना चाहिए ताकि वह आपकी बीमारी की seriousness बता पाएं। खानपान के साथ-साथ आप ज्यादा देर तक किसी एक जगह पर ना बैठे और कुछ ना कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करें।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट पाइल्स में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए अच्छा लगा होगा। अगर आपको सच मे ये पोस्ट अच्छा और जानकारी भरा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें।

Thank You!